विश्व बाल श्रम निषेध दिवस

प्रतिवर्ष विश्व भर में 12 जून को विश्व बाल श्रम निषेध दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह 2002 में अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन द्वारा शुरू किया गया था।

हमारी संस्कृति में एक कहावत है कि बच्चे भगवान का रूप होते हैं। लेकिन वहीं दुनिया में ऐसे लाखों बच्चे हैं जो काम कर रहे हैं या अपनी पढ़ाई करने की उम्र में मजदूरी कर रहे हैं, जोखिम भरे काम कर रहे हैं ताकि उन्हें और उनके परिवार को दो वक्त की रोटी मिल सके।  विश्व बाल श्रम निषेध दिवस को मनाए जाने का उद्देश्य लोगों को 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों से श्रम ना करा कर उन्हें शिक्षा दिलाने के लिए जागरूक करना है।

विश्व स्तर पर बाल श्रम के उन्मूलन के लिए इस दिन को मनाया जाता है। लोगों को बाल मजदूरी की समस्या के बारे में जागरूक करने और उनकी मदद करने के लिए इस दिवस को मनाया जाता है। 

हमारे विद्यालय में छठी कक्षा से दसवीं कक्षा तक के छात्रों ने बाल श्रम निषेध दिवस के विषय में जागरूकता फैलाने के लिए इस विषय पर नारा लेखन, भाषण, कविता, और अपने विचारों को पीपीटी और वीडियो द्वारा अभिव्यक्त किया। छात्रों ने छायाकंनो  पोस्टर इत्यादि से इस दिन के प्रति अपना उत्साह दिखाया।

 

 

 

 

 

 

 

 

http://http://msmsdelhi.in/msms/uploads/बाल श्रम निषेध दिवस (1).docx

 

 

 

 

 

 

 

 

Best school in north Delhi, School in north Delhi, North delhi top schools, Best school in north west delhi, Schools for nursery admission near me, Schools for nursery admission in delhi, Top 10 schools in north delhi, Top 5 schools in north delhi, Top schools near me, Best school near me, Top 10 schools in delhi for nursery admissions, List of schools in north delhi, Top schools in north delhi, Mahavir Senior Model School